बिलासपुर: निगम कमिश्नर पांडेय ने कहा- मतदान केंद्रों में हो बेसिक सुविधाएं… बेलतरा विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर आफिसरों की ली बैठक

बिलासपुर। सभी मतदान केंद्रों में बेसिक सुविधाओं होना ही चाहिए। इसके लिए सेक्टर आफिसर अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों का निरीक्षण आने वाले तीन दिनों के भीतर रिपोर्ट देंगे। उक्त बातें निगम कमिश्नर व बिलासपुर लोकसभा क्रमांक 05 के बेलतरा विधानसभा क्रमांक 31 के सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय ने निगम के सभाकक्ष में आयोजित सेक्टर आफिसरों की बैठक में कही।
कमिश्नर पाण्डेय ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान चल-फीर सकने में अस्मर्थ व दिव्यांग मतदाताओं के लिए सभी मतदान केंद्रों में व्हील चेयर की व्यवस्था की गई थी, लोकसभा चुनाव में भी यही व्यवस्था लागू रहेगी। इसमें सेक्टर आफिसरों को सभी मतदान केंद्रों में व्हील चेयर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह मतदान केंद्रों में पीने की पानी, पुरुष व महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय व्यवस्था और शौचालय में पानी की व्यवस्था करने निर्देशित किया गया। निगम कमिश्नर पाण्डेय ने कहा कि मतदान दलों को मतदान केंद्र में ले जाने के लिए सेक्टर आफिसरों द्वारा दिए गए रूट का उपयोग किया जाएगा। इसलिए अपने-अपने क्षेत्रों में सेक्टर आफिसरों को निरीक्षण कर सुगम रूट तैयार करना है। कमिश्नर श्री पाण्डेय ने कहा कि अधिकांश मतदान केंद्र स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र में स्थापित हैं। ऐसे में वहां किसी भी पार्टी विशेष नारा या चित्र हो तो उसे संपत्ति विरूपण के तहत हटवाने की कार्रवाई करनी है।
इसी तरह लोकसभा चुनाव में कर्मचारियों के उपस्थिति से लेकर सभी तरह की गतिविधियों के लिए सी-टाप एप्लीकेशन की जानकारी दी गई। इस एप्लीकेशन में क्यूआर कोड के से उपस्थिति दर्ज होने और मतदान प्रशिक्षण से लेकर मतदान की संपूर्ण कार्य होंगे। इसलिए एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के साथ उसकी बारीकियों को समझने की बात कही गई। इस दौरान सभी सेक्टर आफिसरों को अपने-अपने क्षेत्रों के मतदान केंद्रों में निरीक्षण कर तय फार्मेट में 15 तारीख तक जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। बैठक में उपस्थित बिलासपुर एसडीएम कीर्तिमान राठौर ने मतदान के दिन मशीन के खराब होने संबंधित परिस्थितियों के निराकरण करने की बातों पर प्रकाश डाला। एसडीएम राठौर ने सेक्टर आफिसरों को अतिरिक्त मशीनों के साथ अतिरिक्त वीवीपेट मशीन देने और बेलतरा विधानसभा क्षेत्र में ऐसे परिस्थितियों से निबटने अलग-अलग सेंटर स्थापित करने की बात कही। बैठक में सभी सेक्टर, उड़नदस्ता दल के सदस्य व स्थेटिक्स निगरानी दल के सदस्य उपस्थित थे।

आवश्यकता होने पर लगाएंगे टेंट

बैठक में कमिश्नर पाण्डेय ने कहा कि गर्मी में मतदान होना है। ऐसे में सभी सेक्टर आफिसर मतदान केंद्रों में पर्याप्त साइज के कमरे के साथ मतदाओं के लिए छांव की व्यवस्था होने संबंधित बातों का भी ध्यान रखने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने ऐसे मतदान केंद्रों में टेंट लगवाने की बात कही।

सम्बंधित ख़बरें

Leave a Comment